धीमी आंच पर पके कबाब से लेकर बिबिंबैप तक, खुशबूदार बिरयानी से लेकर टेरीयाकी सैल्मन तक: एयर इंडिया ने नए ग्लोबल मेन्यू के साथ अपने इनफ्लाइट डाइनिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाया है

कोलकाता – स्टाफ संवाददाता

भारत की जानी-मानी ग्लोबल एयरलाइन, एयर इंडिया ने अपने पूरे बेड़े में अपना नया ग्लोबल मेन्यू शुरू करने की घोषणा की है। यह मेन्यू भारत के अलग-अलग तरह के खाने से प्रेरित है, अवध के शाही किचन से लेकर दक्षिण भारत के तटीय स्वाद तक, साथ ही इसमें पैन-एशियन, यूरोपियन बिस्ट्रो और जियो-स्पेसिफिक स्टार डिश के ज़रिए ग्लोबल असर भी शामिल है।

नया मेन्यू ज़्यादातर इंटरनेशनल एक्स-इंडिया रूट्स पर शुरू किया गया है, जिसमें दिल्ली से लंदन हीथ्रो, न्यूयॉर्क, मेलबर्न, सिडनी, टोरंटो और दुबई; मुंबई और बेंगलुरु से सैन फ्रांसिस्को; और मुंबई से न्यूयॉर्क जैसी कुछ फ्लाइट्स शामिल हैं। इसे धीरे-धीरे सभी इंटरनेशनल सेक्टर्स के साथ-साथ डोमेस्टिक रूट्स पर भी शुरू किया जाएगा।  मेन्यू एक स्वादिष्ट कहानी बुनता है जो भारत के स्वादों को दुनिया भर के खाने के असर के साथ मिलाता है। हर यात्री के दिल को छूने के लिए, इसमें इलाके के हिसाब से बने खाने और यूरोपियन बिस्ट्रो और पैन-एशियन जैसे दुनिया भर के खाने का पोर्टफोलियो मिक्स है। दक्षिण-भारतीय खाने जैसे इलाके के हिसाब से बने खाने भारत की विरासत को ज़िंदा करते हैं, जिससे यात्रियों को खाने का असली अनुभव मिलता है।

फर्स्ट क्लास में यात्रा करने वाले मेहमान स्वादिष्ट खाना, पारंपरिक ब्रेड, खास डेज़र्ट और खास वाइन और शैंपेन पेयरिंग का आनंद लेंगे। बिज़नेस क्लास में कस्टमाइज़ किए जा सकने वाले ऑप्शन और खास ड्रिंक पेयरिंग के साथ मल्टी-कोर्स स्वादिष्ट खाना मिलता है, जबकि प्रीमियम इकॉनमी और इकॉनमी में जाने-पहचाने इलाके के स्वाद और बेहतर प्रेज़ेंटेशन के साथ बैलेंस्ड, हेल्दी ऑप्शन वाली अपग्रेडेड मील ट्रे हैं।

नए मेन्यू की खास बातें हैं:
• सिग्नेचर इंडियन डिश: अवधी पनीर अंजीर पसंदा (वेज अवधी थाली), मुर्ग मसाला (नॉन-वेज अवधी थाली), और फर्स्ट और बिज़नेस क्लास में साउथ इंडियन प्लेटर।  प्रीमियम इकॉनमी में राजस्थानी बेसन चीला, मालाबारी चिकन करी, और मलाई पालक कोफ्ता
• इंटरनेशनल खाना: फर्स्ट क्लास में जापानी टेपन्याकी बाउल, सिट्रस टाइगर प्रॉन्स, और ओरिएंटल नापा कैबेज और टोफू रोलमॉप्स और बिजनेस क्लास में सियोल फ्लेम्ड प्रॉन्स, मैनिकोटी फॉरेस्टियर, और मेडिटेरेनियन तपस
• GenZ डिलाइट्स: बिजनेस क्लास में चिकन बिबिंबैप और माचा डेलिस
• घर का बना कम्फर्ट फूड: बिजनेस क्लास में होमस्टाइल मसाला दाल खिचड़ी और होमस्टाइल स्टफ्ड परांठा
• प्लांट-बेस्ड और स्पेशल डाइटरी ऑप्शन: एक खास वीगन, ग्लूटेन-फ्री, और एलर्जन-कॉन्शियस मेन्यू
यह शानदार नया मेन्यू शेफ संदीप कालरा ने तैयार किया है, जो हाल ही में एयर इंडिया में शामिल हुए हैं, क्योंकि एयरलाइन अपने ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम को जारी रखे हुए है, जिसमें नए और अपग्रेडेड एयरक्राफ्ट फ्लीट में शामिल हो रहे हैं और नए केबिन और अपने फ्लीट में नए एयर इंडिया एक्सपीरियंस की शुरुआत हो रही है।  नए मेन्यू में भारत के अलग-अलग तरह के खाने के अनुभवों से प्रेरणा ली गई है, जिसमें क्लासिक दिल्ली स्ट्रीट फ़ूड से लेकर असली दक्षिण भारत का टिफ़िन तक, इसके अलावा आज के युवा यात्रियों को पसंद आने वाले कोरियन बिबिंबैप और माचा जैसे इंटरनेशनल व्यंजन भी शामिल हैं। एयर इंडिया के केबिन क्रू ने भी ऑनबोर्ड कस्टमर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए खास ट्रेनिंग ली है।

एयर इंडिया के चीफ़ कस्टमर एक्सपीरियंस ऑफ़िसर, मिस्टर राजेश डोगरा ने कहा, “खाने और पीने की चीज़ों में नए बदलाव असल में एयर इंडिया के लगातार इनोवेशन और कस्टमर एक्सपीरियंस को बदलने के कमिटमेंट से प्रेरणा लेते हैं। हम इनफ़्लाइट डाइनिंग एक्सपीरियंस को फिर से सोच रहे हैं जो दुनिया भर के यात्रियों के स्वाद और पसंद से मेल खाता हो। हमारा सोच-समझकर बनाया गया मेन्यू अलग-अलग कल्चर के मेहमानों के लिए है जो स्वादिष्ट खाना पसंद करते हैं। हम मेन्यू डिज़ाइन और प्रेज़ेंटेशन की कला में माहिर होने की कोशिश करते हैं ताकि यह पक्का हो सके कि हर इनफ़्लाइट खाना स्वाद से आगे बढ़कर देखभाल और बेहतरीन खाने का हो।”  एयर इंडिया 18 से ज़्यादा स्पेशल मील टाइप भी देगा, जो दुनिया की कुछ ही एयरलाइनों में से एक है। यह मॉडर्न यात्रियों की लाइफस्टाइल और खाने की पसंद को ध्यान में रखकर बनाया गया है, ताकि सच में सबको साथ लेकर चलने वाला और पर्सनलाइज़्ड अनुभव मिल सके। मेहमान सोच-समझकर चुने गए ऑप्शन में से चुन सकते हैं, जिसमें इंटरनेशनल खाना, घर जैसा आरामदायक खाना, और आजकल की डाइट लाइफस्टाइल के हिसाब से हेल्थ का ध्यान रखने वाला खाना शामिल है। मेहमान एयर इंडिया ऐप का इस्तेमाल करके शेफ के नोट्स, एलर्जेन की जानकारी और कस्टमाइज़ेशन की सुविधा के साथ ऑनलाइन खाना पहले से चुन सकते हैं।

एयरलाइन ज़िम्मेदार सोर्सिंग, पैकेजिंग और वेस्ट कम करने जैसे तरीकों से पर्यावरण पर पड़ने वाले असर को भी कम करने की कोशिश कर रही है। लोकल किसानों को सपोर्ट करने और फूड माइल्स कम रखने के लिए लोकल सोर्स से मिलने वाले मौसमी खाने का इस्तेमाल करके, एयर इंडिया यह भी पक्का करता है कि सामान बनने के समय से लेकर आखिरी सर्विंग तक फ्रेश रहे। कार्बन फुटप्रिंट कम करने के लिए कंपोस्टेबल बर्तन, पेपर मील बॉक्स, कम सिंगल-यूज़ प्लास्टिक और रीसाइक्लिंग और कंपोस्टिंग के लिए ऑनबोर्ड वेस्ट को अलग करने जैसी पर्यावरण के अनुकूल कोशिशों पर भी ज़्यादा ज़ोर दिया जा रहा है।

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